To is liye bhaiya dooj manaya jaata hai

To is liye bhaiya dooj manaya jaata hai
Tags:
Share this Post

To is liye bhaiya dooj manaya jaata hai


अक्टूबर का यह आखिरी सप्ताह जैसे त्यौहार अपने साथ लेकर आया है। दीपावली का त्यौहार अपने पूरे शबाब पर है.. बाजारों की रौनक, घरों की साफ-सफाई और सजावट बस देखते ही बन रही है। शॉपिंग और मिठाइयां… गिफ्ट खरीदना और निकटतम लोगों और परिजनों में बांटना भी शुरू हो चुका है।

दीपावली का यह त्यौहार 5 दिनों तक मनाया जाता है, जिसकी शुरुआत कल से यानि धन तेरस के दिन से होने जा रही है और इसका समापन होता है भाई-बहन के पवित्र त्यौहार भाई दूज के साथ। रक्षाबंधन और भाई दूज दो ऐसे त्यौहार है जो भाई-बहन के पवित्र रिश्ते की गरिमा को और बढ़ाते हैं.. उनके बीच प्रेम को और मजबूत करते हैं।

To is liye bhaiya dooj manaya jaata hai

अधिकांश लोग जानते हैं कि रक्षाबंधन के दिन भाई अपनी बहन से राखी बंधवाकर उसकी रक्षा का वचन देता है और बहन ईश्वर से अपने भाई की लंबी उम्र और खुशहाल जीवन के लिए प्रार्थना करती है। वहीं भाई-दूज के दिन बहन अपने भाई के मस्तक पर तिलक कर ईश्वर से उसकी स्वस्थ और खुशहाल जीवन के लिए कामना करती है।

पौराणिक कथा के अनुसार सूर्य देव और छाया की दो संताने हैं यमुना और यमराज। यमुना अपने भाई से बहुत प्रेम करती थी, वह हमेशा अपने भाई को अपने घर भोजन के लिए आमंत्रित करती, लेकिन कार्य की अधिकता की वजह से यमराज अपनी बहन के घर नहीं जा पाते थे। एक दिन कार्तिक शुक्ल पक्ष की द्वितीया के दिन यमराज नदी के तट पर स्नान करने गया जहां उसकी मुलाकात अपनी बहन से हुई। यमराज और यमुना एक-दूसरे से मिलकर बहुत खुश हुए। यमुना ने अपने भाई यमराज का स्वागत किया, उन्हें बेहतरीन भोजन और मिष्ठान खिलाए।

Also read :   uphvoktavaad ko darsati ek post jarur padhen aur share karen

यमराज ने अपनी बहन से वर मांग़ने को कहा…. यमुना ने कहा “मुझे वचन दो कि हर कार्तिक शुक्ल पक्ष की द्वितीया के दिन आप मुझसे मिलने आया करोगे”। यमराज ने अपनी बहन की बात मान ली और उन्हें प्रतिवर्ष उसी दिन मिलने आने का वचन दिया।

तभी से ये दिन भाई दूज या यम द्वितीया के रूप में जाना जाता है।

मान्यता यह भी है कि जो भाई इस दिन यमुना नदी में स्नान करते हैं, उन्हें यमराज के कोप का शिकार नहीं होना पड़ता।


“To is liye bhaiya dooj manaya jaata hai” पसंद आयी तो हमारे फेसबुक और टवीटर पेज को लाइक और शेयर जरूर करें ।

Facebook.com/cbrmixglobal

Twitter.com/cbrmixglobal

Support/Donate Us (Bhim UPI ID) :[email protected]

Also read :   Purano me bataye gaye hain 7 tarah ke paatal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *